Home » Karobar Jagat » Arth Jagat » Government Earn From Disinvestment

सेल विनिवेश से 3500 करोड़ रुपये कमाना चाहती है सरकार

Agency | Feb 18, 2013, 11:47AM IST
सेल विनिवेश से 3500 करोड़ रुपये कमाना चाहती है सरकार
नई दिल्ली : सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी सेल के विनिवेश से मार्च अंत तक 3,500 करोड़ रुपए की राशि मिलने की उम्मीद है। इससे वह चालू वित्त वर्ष में 30,000 करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य के पास पहुंच जाएगी।
 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया, ‘सेल का विनिवेश चालू वित्त वर्ष में किए जाने का लक्ष्य है। विनिवेश विभाग की इस बारे में इस्पात मंत्रालय से बातचीत चल रही है। हमें 2,700 से 3,500 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।’
 
विनिवेश विभाग पहले ही इसके लिए सिंगापुर, हांगकांग, अमेरिका, ब्रिटेन तथा यूरोप में रोडशो आयोजन की तैयारी कर रहा है।
 
सूत्रों ने कहा कि विनिवेश विभाग ने प्रशासनिक मंत्रालय को सूचित किया है कि रोडशो की प्रक्रिया फरवरी के आखिरी सप्ताह से शुरू हो सकती है, जिससे मार्च अंत तक सेल का विनिवेश किया जा सके।
 
चालू वित्त वर्ष में अभी तक सरकार ने विनिवेश से 21,500 करोड़ रुपए की राशि जुटाई है। विनिवेश विभाग के सचिव रवि माथुर ने हाल में कहा कि सरकार विनिवेश से चालू वित्त वर्ष में करीब 27,000 करोड़ रुपए जुटाएगी।
 
सरकार की सेल में अपनी 10.82 फीसद हिस्सेदारी बेचने की योजना है। कंपनी के शेयर के मौजूदा मूल्य 78 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से उसे 3,400 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। 31 दिसंबर, 2012 में समाप्त तीसरी तिमाही में सेल का शुद्ध लाभ 23 प्रतिशत घटकर 484 करोड़ रुपए रहा।
 
सूत्रों ने कहा,‘सेल के परिणाम उम्मीदों के अनुरूप रहे हैं। हम सेल में हिस्सेदारी की बिक्री मार्च के दूसरे पखवाड़े में करने के बारे में सोच रहे हैं।’ 

 

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 2

 
विज्ञापन
 

मार्केट

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment