Home » Karobar Jagat » Arth Jagat » National Electric Mobility Plan Launch

नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लान लांच

बिजनेस भास्कर नई दिल्ली | Jan 10, 2013, 00:39AM IST
नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लान लांच

तैयारी
देश में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को तेजी से मिलेगा बढ़ावा
सरकार पांच-छह साल में देगी करीब 14,000 करोड़ रुपये की सहायता
प्लान के तहत 60-70 लाख इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन सड़कों पर आ सकेंगे
बढ़ावा मिलने से प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां इस क्षेत्र में उतर सकती हैं

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान 2020 को लांच कर दिया है। इसके तहत देश में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को तेजी के साथ बढ़ावा मिलेगा। सरकार इस प्लान के तहत अगले पांच-छह वर्षों के दौरान 13,000-14,000 करोड़ रुपये की सहायता मुहैया कराएगी। वहीं, उद्योग जगत को भी इसके अनुपात में ही निवेश करना होगा।

सरकार का अनुमान है कि इस प्लान के तहत 60-70 लाख इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों सड़कों पर आ सकेंगे। इसके चलते 2020 तक 22-25 लाख टन ईंधन की बचत हो सकेगी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि ट्रांसपोर्ट सेक्टर की ऑयल पर निर्भरता को कम करने के लिए सभी प्रयासों पर काम करने की जरूरत है।

इसका एक तरीका जल्द से जल्द फुल रेंज के इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की तरफ रुख करना भी है। उन्होंने कहा कि ये तकनीकें न केवल ज्यादा किफायती हैं बल्कि स्वच्छ भी हैं।

नेशनल मोबिलिटी मिशन प्लान के तहत विभिन्न स्कीम लांच की जाएंगी जिसके जरिए देश भर में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा। गौरतलब है, यह प्लान जुलाई 2012 में लांच होना था। पिछले वर्ष कैबिनेट ने इसे मंजूरी दी थी। वहीं, जानकारों का कहना है कि 2020 तक इस मिशन के तहत सबसे ज्यादा बढ़ावा दुपहिया वाहनों को मिलेगा।

देश की कई प्रमुख दुपहिया वाहन निर्माता कंपनियां इस क्षेत्र में उतर सकती हैं। इसके अलावा, महिंद्रा एंड महिंद्रा पहले से ही इलेक्ट्रिक कारों के क्षेत्र में है। लिहाजा, इस मिशन प्लान के चलते कंपनी को फायदा मिलेगा। गौरतलब है, महिंद्रा जल्द ही 'ई 20' नाम से अपनी इलेक्ट्रिक कार लांच करने की तैयारी में है।

आपकी राय

 

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान 2020 को लांच कर दिया है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
3 + 8

 
विज्ञापन
 

मार्केट

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment