Home » Business Gyan » What Is The 3-In-1 Account?

क्या है 3 इन 1 अकाउंट?

बिजनेस भास्कर नई दिल्ली | Aug 09, 2013, 00:01AM IST
क्या है 3  इन 1 अकाउंट?

इस अकाउंट में आप तीन अकाउंट के काम कर सकते हैं। मतलब इस एक अकाउंट से सेविंग, ट्रेडिंग और डिमेट अकाउंट का काम कर सकते हैं। इसे ब्रोकरेज की किसी भी बैंकिंग शाखा में खोला जा सकता है। इससे केवल ऑन लाइन ट्रेड ही नहीं किया जा सकता है बल्कि इससे सेविंग अकाउंट का काम भी लिया जा सकता है।

ऑन लाइन अकाउंट और ऑफ लाइन अकाउंट की तुलना में इसकी स्पीड भी ज्यादा होती है मतलब कि इसमें ज्यादा तेज गति से काम किया जा सकता है। सामान्य अकाउंट की तुलना में इस अकाउंट के कई सारे लाभ होते हैं। इसकी मदद से सेविंग अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में धन ट्रांसफर किया जा सकता है।

साथ ही इसमें एक अच्छी बात यह है कि इसके अंतर्गत किया जाने वाला ट्रांजेक्शन काफी सुरक्षित होता है। आपका कोई ऑन लाइन अकाउंट है और आप अपने सेविंग अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना चाहते है तो आपको दो पासवर्ड रखने होंगे। लेकिन 3 इन वन अकाउंट में ऐसा नहीं है और एक ही पासवर्ड से काम चल जाएगा।

इस तरह के अकाउंट की सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है कि इसमें नियमित आधार पर आपको पैसा ट्रांसफर करना पड़ेगा। साथ ही जो लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं करते हैं और केवल सामान्य लेन-देन के लिए बैंक का प्रयोग करते हैं उनके लिए यह अकाउंट ज्यादा लाभदायक नहीं है।

आपकी राय

 

इस अकाउंट में आप तीन अकाउंट के काम कर सकते हैं। मतलब इस एक अकाउंट से सेविंग, ट्रेडिंग और डिमेट अकाउंट का काम कर सकते हैं।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
6 + 1

 
विज्ञापन
 

मार्केट

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment