Home » Commodity » Kismein Munafa Kismien Ghata » Makar Sankranti Is Estimated To Be The Cheaper Molasses

मकर संक्रांति के बाद गुड़ सस्ता होने का अनुमान

बिजनेस भास्कर नई दिल्ली | Jan 07, 2013, 00:13AM IST
मकर संक्रांति के बाद गुड़ सस्ता होने का अनुमान

मुजफ्फरनगर मंडी में गुड़ का स्टॉक 17 हजार कट्टे ज्यादा


२,९०० रुपये प्रति क्विंटल तक गुड़ बिक रहा है दिल्ली के थोक बाजार में
१,१३५ रुपये प्रति 40 किलो तक भाव है मुजफ्फरनगर मंडी में

मकर संक्रांति के बाद गुड़ में मांग कम होने से कीमतों में गिरावट आने की अनुमान है। प्रमुख उत्पादक मंडी मुजफ्फरनगर में गुड़ का स्टॉक पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 17,763 कट्टे (एक कट्टा-40 किलो) ज्यादा हो चुका है, साथ ही चीनी के दाम भी नीचे बने हुए है।


फेडरेशन ऑफ गुड़ ट्रेडर्स के अध्यक्ष अरुण खंडेलवाल ने बताया कि उत्पादक क्षेत्रों में मौसम खराब होने से गुड़ का उत्पादन प्रभावित हो रहा है जबकि इस समय मकर संक्रांति की मांग बनी हुई है।


इसीलिए गुड़ के दाम तेज बने हुए हैं लेकिन मकर संक्रांति के बाद पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की मांग में कमी आ सकती है जिससे मौजूदा कीमतों में मंदे की संभावना है। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर मंडी में अभी तक 2.62 लाख कट्टों का स्टॉक हो चुका है जो पिछले साल के 2.45 लाख कट्टों से ज्यादा है।


देशराज राजेंद्र कुमार के प्रबंधक देशराज ने बताया कि प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में मौसम साफ नहीं होने से गुड़ का उत्पादन घटा है जबकि इस समय स्टॉकिस्टों की खरीद बनी हुई है। लेकिन मकर संक्रांति के बाद मौसम खुलने की संभावना है जिससे गुड़ की दैनिक आवक भी बढ़ जाएगी। वैसे भी चीनी के दाम नीचे बने हुए है जिससे गुड़ की कीमतों में गिरावट को बल मिल रहा है।


दिल्ली में गुड़ चाकू का भाव इस समय 2,700-2,800 रुपये और गुड़ पेड़ी का भाव 2,800-2,900 रुपये प्रति क्विंटल चल रहा है। गुड़ के थोक कारोबारी हरिशंकर मुंदड़ा ने बताया कि मांग के मुकाबले आवक कम होने से शनिवार को गुड़ की कीमतों में 15 रुपये की तेजी आकर चाकू के भाव 1,000 से 1,135 रुपये, लड्डू गुड़ के भाव 1,050 से 1,090 रुपये और खुरपापाड़ के भाव 980 से 1,040 रुपये और ढैया गुड़ के भाव 1,050 से 1,050 रुपये प्रति 40 किलो हो गए। मुजफ्फरनगर मंडी शनिवार को दैनिक आवक 6,000 कट्टों की हुई।


उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गन्ने के राज्य समर्थित मूल्य (एसएपी) में 40 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी कर देने से कोल्हू संचालकों को ऊंचे दाम पर गन्ने की खरीद करनी पड़ रही है। ऐसे में मकर संक्रांति के बाद गुड़ की मौजूदा कीमतों में 25 से 40 रुपये प्रति 40 किलो की गिरावट तो आ सकती है लेकिन भारी गिरावट की संभावना नहीं है। एनसीडीईएक्स पर जनवरी महीने के वायदा अनुबंध में गुड़ के भाव घटकर शनिवार को 1,078 रुपये प्रति 40 किलो रह गया।

  
आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
4 + 1

 
विज्ञापन
 

मार्केट

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment