Home » Personal Finances » Loan » होम लोन के मूलधन और ब्याज पर कर में छूट

होम लोन के मूलधन और ब्याज पर कर में छूट

बलवंत जैन, चीफ फाइन | Oct 13, 2012, 02:49AM IST

मैं एक प्राइवेट संस्थान में काम कर रहा हूं और वेतनभोगी श्रेणी में आता हूं। मुझे कुछ जानकारी चाहिए। जैसे कि दूसरे होम लोन में पर मैं टैक्स की बचत कैसे कर सकता हूं या फिर इस पर टैक्स छूट का फायदा कैसे ले सकता हूं। मैने साल 2011 के दौरान 12.5 लाख रुपये का होम लोन लिया है। इसके लिए बैंक में मेरी 9,000 रुपये की प्री-ईएमआई शुरू हो चुकी है। साथ ही मैने दूसरे घर की खरीदारी करने की सोची है जिसकी कीमत 7.5 लाख रुपये की है। मैं जानना चाहता हूं कि दूसरे होम लोन में किस तरह की टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है।
-राजेंद्र, भोपाल


-आपने पहले घर के लिए प्री-ईएमआई देनी शुरू कर दी है। आप इस पर टैक्स छूट का फायदा तब तक नहीं क्लेम कर पाएंगे जब तक इसका निर्माण पूरा नहीं हो जाता। निर्माण पूरा होने के बाद पांच बराबर किस्तों में आयकर का क्लेम कर सकते हैं। जिस घर में आप रह रहे हैं उस पर आयकर अधिनियम की धारा 24(बी) के तहत आप ब्याज भुगतान पर 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं। जहां तक दूसरे घर की बात है जिसे अगर आप किराए पर देते हैं तो उसके पूरे ब्याज पर आपको टैक्स छूट का फायदा मिलेगा।


अगर आपने दूसरे घर को किराए पर नहीं दिया है तो आपको मिले हुए किराए को प्रॉपर्टी टैक्स के तौर पर देना होगा। होम लोन के संबंध में जहां तक टैक्स छूट के फायदों की बात है तो धारा 80सी के तहत इसकी सीमा लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम, प्रोविडेंट फंड, एनएससी स्कूल फंड आदि शामिल करके एक लाख रुपये तक की है। आप इसे उस साल से क्लेम कर सकते हैं जिस साल से आपकी प्रॉपर्टी का निर्माण पूरा हो जाए।

जब भी मैं बैंक में 50,000 रुपये से ज्यादा की राशि जमा करवाने जाता हूं तो वे मुझसे मेरा पैन कार्ड मांगते हैं। मेरा पैन कार्ड खो गया है। मैं नए कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं। मुझे मेरा पैन नंबर पता है। मैं बैंक से तब तक कैसे डील करूं?  -मनीष, रायपुर
-डुप्लीकेट पैन कार्ड हासिल करने की प्रक्रिया भी नए पैन कार्ड के आवेदन जैसी ही हैं। आप नया पैन कार्ड, पुराने कार्ड में बदलाव के लिए एनएसडीएल-टीआईएन  की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आपको इसके लिए 96 रुपये का भुगतान करना होगा। यह पैन कार्ड का आवेदन जमा करने के लिए एक तरह की प्रोसेसिंग फीस है।


आपको यह आवेदन अपने पहचान पत्र और पते के प्रूफ के साथ भेजना होगा। याद रहे कि आप इस फॉर्म में जो भी विवरण भरें वह आपके पुराने आवेदन जैसा ही होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर पिता का नाम, आपका उपनाम और आपकी जन्म तिथि आदि पहले जैसी ही होनी चाहिए। जब तक आपका नया पैन कार्ड नहीं बनता तब तक आप बैंक में हर बार 50,000 रुपये से कम राशि ही जमा करवाएं। इससे आपको पैन कार्ड का विवरण देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बलवंत जैन, चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर, अपनापैसा डॉट कॉम

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
10 + 4

 
विज्ञापन
 

मार्केट

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment