Home » Auto-Gadget » Auto » New Arrival » These Will Focus On Diesel Cars In 2013

2013 में इन डीजल कारों पर होंगी निगाहें

बिजनेस भास्कर नई दिल्ली | Dec 01, 2012, 01:03AM IST
2013 में इन डीजल कारों पर होंगी निगाहें

नए साल में कई ऐसे डीजल मॉडल्स बाजार में दस्तक देने जा रही हैं जिन पर सभी की निगाहें होंगी। देश की कई प्रमुख कार निर्माता कंपनियां अपने डीजल मॉडल्स के दम पर बाजार में बिक्री बढ़ाने की जुगत में रहेंगी।


इन कंपनियों में ह्युंडई, फोर्ड, टाटा और होंडा शामिल हैं। 2013 सबसे खास होगा होंडा कार्स के लिए। जहां एक ओर होंडा पहली बार भारतीय बाजार में डीजल मॉडल उतारेगी वहीं फोर्ड अपनी बहुप्रतीक्षित ईकोस्पोर्ट को बाजार में उतारने की तैयारी में है।


वहीं, देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ह्युंडई मोटर इंडिया आई 10 का डीजल मॉडल बाजार में लांच करने की तैयारी में है। इसके अलावा टाटा मोटर्स अपनी छोटी कार नैनो का डीजल मॉडल भी 2013 की दूसरी तिमाही के दौरान बाजार में उतार सकती है। हालांकि, इन सबके बीच सबसे प्रमुख रहेगी होंडा कार्स की कहानी। होंडा पहली बार भारतीय बाजार में अपना डीजल मॉडल अमेज उतारने की तैयारी में है। इसके अलावा कंपनी 2013 के अंत तक कम से कम दो और डीजल मॉडल भारत में पेश कर सकती है।


होंडा की डीजल में एंट्री
प्रीमियम कार निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने आखिरकार डीजल कारों के बाजार में एंट्री का ऐलान कर दिया है। कंपनी अगले वित्त वर्ष के दौरान एंट्री लेवल सेडान 'अमेज' के साथ डीजल कारों की रेस में शामिल होने की तैयारी कर रही है। यह कार मौजूदा ब्रियो के प्लेटफॉर्म पर तैयार होगी। होंडा कार्स ने कहा है कि नई एंट्री लेवल सेडान को अमेज के नाम से जाना जाएगा और यह थाइलैंड और भारत में लांच की जाएगी।


वहीं, सूत्रों ने बताया कि होंडा नई सेडान में 4 सिलेंडर 1.5 लीटर आई-डीटेक टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल करेगी। सूत्रों का कहना है कि इस कार की कीमत 5.5-7.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी डीजल बाजार में पहले मॉडल के जरिए खोई हुई बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिश करेगी।लिहाजा, इस कार की कीमत बेहद प्रतिस्पर्धी होगी।


वहीं, माइलेज के मोर्चे पर सूत्रों का दावा है कि यह कार मौजूदा प्रतिस्पर्धी मॉडल्स से बेहतर माइलेज देगी। सूत्रों ने बताया कि अमेज का डीजल में माइलेज 23-25 किलोमीटर प्रति लीटर हो सकता है। सूत्रों ने बताया कि कंपनी अमेज की कीमतों को बेहद प्रतिस्पर्धी रखने के लिए इस कार में ज्यादा से ज्यादा स्थानीय पुर्जों का इस्तेमाल करेगी। सूत्रों का कहना है कि इस कार का लोकलाइजेशन लेवल 90 फीसदी से ज्यादा होने की संभावना है।


इस कार का सीधा मुकाबला मारुति सुजूकी की डिजायर, टाटा मोटर्स की इंडिगो ई सीएस और महिंद्रा की लांच होने वाली नई वेरिटो से होगा। लिहाजा, होंडा बाजार में एक बार फिर धमक मचाने के मकसद से अमेज की कीमत बेहद प्रतिस्पर्धी रखेगी। यह कार 2013 के मध्य तक बाजार में लांच होने की संभावना है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि कंपनी 1.5 लीटर डीजल इंजन को इसके बाद होंडा सिटी, ब्रियो और जैज़ में भी इस्तेमाल कर सकती है।


फोर्ड की ईकोस्पोर्ट
फोर्ड इंडिया फिगो की सफलता को ईकोस्पोर्ट के साथ 2013 में दोहराने की तैयारी में है। फोर्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर जोगिंदर सिंह का कहना है कि फिगो कंपनी के लिए भारत में गेमचेंजर साबित हुई है और ईकोस्पोर्ट कंपनी के लिए इससे भी ज्यादा बदलावकारी साबित होगी। उन्होंने कहा कि यह मिनी एसयूवी ग्राहकों की चाह से ज्यादा उन्हें मुहैया कराएगी।


ह्युंडई की आई 10
ह्युंडई अपनी सफल हैचबैक आई 10 का डीजल वेरिएंट 2013 में उतारने की तैयारी में है। सूत्रों का कहना है कि कंपनी इस कार को 2013 की दूसरी तिमाही के दौरान बाजार में उतार सकती है। सूत्रों का कहना है कि इस कार में 1.1 लीटर सीआरडीआई इंजन का इस्तेमाल करेगी जो इस कार को 22-25 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मुहैया कराएगा।


टाटा की डीजल नैनो
टाटा मोटर्स के बारे में खबर है कि कंपनी 2013 के अंत तक नैनो का डीजल मॉडल बाजार में पेश करने की तैयारी में है। हालांकि, अभी तक कंपनी की तरफ से इस बारे में ठोस जानकारी नहीं आई है। लेकिन, सूत्रों का कहना है कि कंपनी नैनो के लिए सबसे छोटा डीजल इंजन बनाने की प्रक्रिया में है। यह डीजल इंजन 2013 के अंत तक नैनो में जगह पा सकता है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
9 + 7

 
विज्ञापन
 

मार्केट

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment