Home » Commodity » Krishi Vyapaar » मौसम आधारित कृषि बीमा का आगाज

मौसम आधारित कृषि बीमा का आगाज

महेंद्र सिंह नई दिल्ली | Dec 19, 2012, 00:44AM IST
मौसम आधारित कृषि बीमा का आगाज

ओरिएंटल का दांव
एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ कंपनी ने किया गठजोड़
आने वाले समय में कंपनी अन्य राज्यों में भी कृषि बीमा उत्पाद लांच करेगी

सरकारी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी ओरिएंटल इंश्योरेंस ने मौसम आधारित कृषि बीमा उत्पाद बेचने की पहल की है। इससे कर्ज न लेने वाले किसानों को अपनी फसल के लिए आसानी से बीमा कवर मिल सकेगा।


कंपनी ने हाल में राजस्थान और उत्तर प्रदेश में मौसम आधारित कृषि बीमा उत्पाद लांच किए हैं। इसके लिए कंपनी ने एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ गठजोड़ किया है। आने वाले समय में कंपनी अन्य राज्यों में भी कृषि बीमा उत्पाद लांच करेगी। इसके अलावा सरकारी क्षेत्र की दूसरी साधारण बीमा कंपनियां भी कृषि बीमा उत्पाद बेचने की तैयारी कर रही हैं।


ओरिएंटल इंश्योरेंस के डायरेक्टर एंड जनरल मैनेजर एन. के. सिंह ने बताया कि हमने राजस्थान और उत्तर प्रदेश में राज्य सरकारों से बात करके मौसम आधारित कृषि बीमा उत्पाद लांच किए हैं। इसके लिए हमने एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ गठजोड़ किया है। इसके तहत ओरिएंटल इंश्योरेंस एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के बीमा उत्पाद बेच सकती है।


एन.के.सिंह का कहना है कि सरकारी बीमा कंपनियों की ग्रामीण इलाकों में पहुंच है। ऐसे में किसानों के लिए हमारे एजेंटों के माध्यम से कृषि बीमा उत्पाद खरीदने में सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि एजेंसी चैनल से एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के कृषि बीमा उत्पाद बेचने के लिए हमें इरडा से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है। हम मौसम आधारित कृषि बीमा उत्पाद बेचने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।


इससे पहले वित्त मंत्रालय ने कर्ज न लेने वाले किसानों को भी बीमा कवर मुहैया कराने के लिए साधारण बीमा कंपनियों को पहल करने को कहा था।  कर्ज न लेने वाले ज्यादातर किसानों को कृषि बीमा उत्पादों के बारे में जागरूकता कम है। साधारण बीमा कंपनियां ग्रामीण इलाकों में अपने मार्केटिंग नेटवर्क की मदद से ऐसे किसानों तक पहुंच बनाने की तैयारी कर रही हैं।


एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी नेशनल एग्रीकल्चर इंश्योरेंस और मौसम आधारित इंश्योरेंस स्कीम के तहत उत्पादकता आधारित और मौसम आधारित फसल बीमा उत्पाद की पेशकश कर रही है। एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के अपने एजेंट नहीं हैं। ऐसे में कर्ज न लेने वाले ज्यादातर किसान बीमा कवर से वंचित रह जाते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बैंकों से कर्ज लेने वाले किसानों को रिस्क कवर मुफ्त मिलता है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 5

 
विज्ञापन
 

मार्केट

Ethical voting

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

विज्ञापन

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

स्पोर्ट्स

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटो फीचर

 
Email Print Comment